गुरुवार, 9 सितंबर 2010

स्वस्थ रहने के सरल उपाय

स्वास्थ्य के कुछ सामान्य एवं सरल उपाय है जिन्हें कोई भी आसानी से अपना सकता है---
१. सुबह जल्दी उठ कर ३-४ किलोमीटर रोज़ टहले.
२. टहलने के अलावा दौड़ना, साईकिल चलाना,   घुड़सवारी , तैरना या कोई भी खेलकूद व्यायाम के अच्छे उपाय है. घरो में होने वाले कार्य जेसे चक्की पीसना, दही बिलोना, रस्सी कूदना, पानी भरना, झाड़ू- पौछा लगाना आदि भी अच्छे व्यायाम है.छोटे बच्चो के साथ खेलना और खुल कर हसना भी व्यायाम के अंतर्गत आते है.
३. सुबह के नाश्ते में अंकुरित अन्न, भीगी मूंगफली, फल या फलो का रस लिया जा सकता है.
४. भोजन सादा हो और शांत प्रसन्न मन से खूब चबा कर खाना चाहिए.
५. भूख से कम खाना चाहिए.
६. भोजन में अंकुरित अन्न अवश्य होना चाहिए. अंकुरित अन्न में पौष्टिकता और खनिज लवण अत्यधिक मात्रा में बढ जाते है. अंकुरित अन्न में कई विटामिन पाए जाते है जो हमें स्वस्थ रखने में सहायक होते है.
७. मौसमी हरी सब्जी और ताजे फल खाने में पर्याप्त मात्रा में रहने चाहिए. सब्जियों में विविधता होना अच्छा है.
८. रोटी का आटा चोकर सहित होना चाहिए. यदि संभव हो तो हाथ का पिसा आटा खाना चाहिए.
९. जौ, चना ,गेहूं का मिश्रित आटा सुपाच्य और पौष्टिक होता है. इसे और पौष्टिक बनाने के लिए रोटी में हरी सब्जी या पत्तेदार सब्जी मिलाई जा सकती है. छाछ मिला कर भी रोटी बने जा सकती है.     जारी....
संकलित

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